Saturday 26 November 2016

भगवान कृष्ण ने झूठी पत्तल उठाकर क्या दिया संदेश

सेवा का आदर्श
एक बार युधिष्ठिर ने राजसूर्य यज्ञ करवाया। बहुत-से लोगों को आमंत्रित किया। भगवान श्रीकृष्ण भी आए। उन्होंने युधिष्ठिर से कहा - "सब लोग काम कर रहे हैं। मुझे भी कोई काम दे दीजिए।" युधिष्ठिर ने उनकी ओर देखकर कहा - "आपके लिए हमारे पास कोई काम नहीं है।श्रीकृष्ण बोले - "लेकिन मैं बेकार नहीं रहना चाहता। मुझे कुछ--कुछ काम तो दे ही दीजिए।"युधिष्ठिर ने कहा - "मेरे पास तो कोई काम है नहीं। यदि आपको कुछ करना ही हो तो अपना काम आप स्वयं तलाश कर लीजिए।"श्रीकृष्ण बोले - "ठीक है मैंने अपना काम खोज लिया।"युधिष्ठिर ने उत्सुकता से पूछा - "क्या काम खोज लिया?"कृष्ण ने कहा - "मैं सबकी जूठी पत्तलें उठाऊंगा और सफाई करूंगा।" यह सुनकर युधिष्ठिर अवाक् रह गए। कृष्ण ने वही किया। सेवा से बढ़कर और क्या हो सकता है।



No comments:

Post a Comment